Increase Appetite in Hindi: भूख बढ़ने के आसान तरीके: Bhukh Badhane ke Upay in Hindi


Increase Appetite: भूख बढ़ने के आसान तरीके: Bhukh Badhane ke Upay in Hindi

खाना हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है। भूख कम होने से शरीर को पर्याप्त और जरुरी आहार नहीं मिल पाता है, जिसके कारण अन्य रोग होने की आशंका भी बढ़ जाती है। लेकिन घबराये नहीं क्यों की इस प्रकार के घरेलु उपाय की मदद से आप भूख को उत्तेजित कर सकती है। तो आइये जानते है Bhukh Badhane ke Upay in Hindi.

भूख न लगना, आमतौर पर अस्थाई और प्रतिवर्ती होती है। यह अक्सर चिंता, तनाव और अवसाद जैसी मनोवैज्ञानिक कारणों के साथ जुडी होती है।

इसके अलावा कई मेडिकल समस्याएं जैसे बैक्टीरियल संक्रमण, ह्यपेरथयरॉइडिस्म, लिवर की समस्याएं, हेपेटाइटिस, किडनी और हार्ट फेलियर, डेमेंटिया आदि भी भूख मे कमी का कारण होती है।

आइये जानते है Increase Appetite in Hindi के बारे मे कुछ जरुरी जानकारी, जिसकी मदद से आप अपनी भूख को बढ़ा सकते है और स्वस्थ रह सकते है।

Bachiye Inn Bimariyo ye Kyuki Inn Bimariyo ka Sanket Hai Bhukh Ka Kam Hona

भूख का लगातार कम होना या खाने के प्रति अरुचि होना कई बीमारियों का लक्षण है। कभी-कभी खाना खाने का मन न होना अलग बात है। लेकिन यह समस्या लगभग रोज़ाना ही आपको परेशान करने लगे तो इसे हलके में नहीं लेना चाहिए।
Anorexia Nervosa:
वजन बढ़ने की चिंता अजीब है। लेकिन कुछ लोगो में यह चिंता गेहरी बैठ जाती है। कई बार यह उनके लिए मानसिक समस्या का रूप भी ले लेती है। इसी स्तिथि को एनोरेक्सिया नर्वोसा कहा जाता है। इस स्तिथि में भूख कम होने के साथ-साथ दिल की धड़कने बढ़ जाती है, भोजन के प्रति अनिच्छा रहती है, शरीर में दर्द रहता है और हर समय थकान महसूस होती है।

Viral Gastroenteritis:
भूख में कमी की एक वजह वायरल आंत्रशोथ भी होती है। यह पेट और आंतो से जुडी समस्या है। इसमें वायरल संक्रमण की वजह से पेट में जलन और गैस्ट्रिक की दिक्कत होती है। डाइट कम होने के अलावा शरीर में दर्द, लगातार वजन घटना, त्वचा संबंधी समस्याएं और रेडिकल ब्लीडिंग जैसी समस्याएं भी इस रोग का संकेत है।

Liver ki Samasya:
लिवर ख़राब होने के कारण लिवर फ़ैल भी हो सकता है। उपचार ना करवाने पर भूख कम लगती है जिसके कारण वजन कम हो जाता है। ऐसे मे जहां रोगी बहुत अधिक अशक्त हो जाता है उन्हें नस के माध्यम से पोषक तत्व दिए जाते है।

Avsad:
प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार (Major Depressive Disorder) नामक अवसाद की एक अवस्था है जिसमे व्यक्ति के मूड में बहुत अधिक परिवर्तन होते है। इसका सम्बन्ध भी भूख के कम होने से है। इस स्तिथि में भूख घट जाने के साथ-साथ मूड तेज़ी से बदलना, वजन घटना, थकान, घबराहट आदि समस्याएं भी हो सकती है।

Flu:
फ़्लू यानि influenza के दौरान भी भूख बहुत घट जाती है। यह रोग इन्फ्लुएंजा नामक वायरस की वजह से होता है जिसमे स्वसन तंत्र में वायरल इन्फेक्शन हो सकता है। इसमें भूख कम होने के अलावा, सांस लेने मे दिक्कत, बहुत अधिक पसीना आने जैसी दिक्कते भी होती है।

Tanav ki Samasya:
अगर आपका डेली रूटीन व्यस्त और थकान से भरा हुआ होता है जिससे आप तनावग्रस्त हो जाते है तो इसका असर आपकी भूख पर भी हो सकता है। यानि आपकी भूख का तनाव से सीधा सम्बन्ध है। हालाकि इस स्तिथि में कुछ और भी समस्याएं हो सकती है जैसे नींद में दिक्कत, हमेशा थकान रहना, सेक्स के प्रति इच्छा ना होना, ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव आदि। तनाव से बचने के लिए ट्राय करे best Home Remedies for Depression.

TB:
अगर आपको भूख में कमी महसूस हो रही है और आपके वजन में लगातार गिरावट दिख रही है तो यह TB का लक्षण हो सकता है। भूख में कमी या खाना खाने का मन ना करना TB की शुरूआती लक्षण है।

Increase Appetite: Bhukh Badhane ke Behatrin Upay in Hindi
कुछ दवाई भी इस समस्या के लिए योगदान कर सकती है। भूख कम होने से शरीर को पर्याप्त और जरुरी आहार नहीं मिल पाता है, जिसके कारण अन्य रोग होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

आइये जानते है Bhukh Badhane ke Upay in Hindi जिसकी मदद से आप आपकी भूख को बढ़ा सकते है और स्वस्थ रह सकते है:

1) Karonda:
भारतीय करोंदे को आंवला के रूप में भी जाना जाता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टिनल समस्याओ के कारण होने वाली भूख की कमी को बढ़ाने में मदद करता है।
यह पाचन तंत्र के कामकाज में सुधार लाने, लिवर से विशक्त पदार्थ को बाहर निकालने और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल प्रणाली के लिए टॉनिक के रूप में काम करता है। शहद के साथ इसका सेवन मतली और उल्टी कम कर देता है। इसके अलावा, विटामिन B से भरपूर होने के कारण यह मिनरल के अवशोषण और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।
यह दोनों समस्याएं पोषक तत्वो की कमी के कारण होती है। भूख बढ़ाने के लिए एक कप में 2 चम्मच करोंदे और निम्बू के रस और एक चम्मच शहद मिलाये। इस मिश्रण को सुबह खाली पेट कम से कम 3 से 4 महीने के लिए ले।

2) Adrak:
अदरक अपच से राहत और भूख उत्तेजित करने के लिए उत्कृष्ठ है। इसके अलावा अदरक पेट दर्द को दूर करने मे भी सहायक होता है।
समस्या होने पर आधा चम्मच कटे हुए अदरक लेकर उसमे एक पिंच सेंधा नमक मिलाये। इसे नियमित रूप से हर भोजन से आधे घंटे पहले 10 दिनों तक ले।

3) Kali Mirch:
काली मिर्च अक्सर आयुर्वेदिक उपाय के रूप में पाचन में सुधार, भूख बढ़ाने और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल समस्याएं के इलाज के लिए प्रयोग की जाती है।
साथ ही यह पेट और आंतो की गैस से भी राहत प्रदान करती है। वास्तव में काली मिर्च स्वाद को उत्तेजित करती है, जिससे पाचन में सुधार होकर पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव बढ़ जाता है।
इसके अलावा इसमें पिपेरीने नामक तत्व, सेलेनियम, बीटा कैरोटीन और विटामिन B जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है।

4) Ilaichi:
इलाइची या छोटी इलाइची, एक वार्मिंग पाचन टॉनिक के रूप में काम करती है। यह अपच, पेट फूलना और अमलता से राहत और पाचक रस का स्राव उत्तेजित द्वारा भूख में सुधार करने में मददगार होती है।
इसके लाभ प्राप्त करने के लिए, बस नियमित रूप से ली जाने वाली इलाइची के बिज़ या इलाइची की फली को जोड़े।

5) Ajwain:
अजवाइन भूख बढ़ाने और एसिड और इंज़ीमो के स्राव में सुधार और पेट फूलने जैसी समस्याओ के इलाज में मदद करता है।
समस्या होने पर बस खाने से पहले अजवाइन के बीज की आधा चम्मच लेकर अच्छे से चबाये। या वैकल्पिक रूप से 3 चम्मच अजवाइन के बीज में कुछ बूंदे निम्बू की मिला ले।
फिर इस मिश्रण को सूखने के लिए तब तक रखे जब तक की यह मिश्रण पूरी तरह सुख ना जाये। कुछ दिनों के लिए इस मिश्रण की एक चम्मच को दिन में 2 बार गरम पानी के साथ ले।

6) Sinhparni ki Jad:
इसकी जड़ पाचन को बढ़ावा देने और भूख को विनियमित करने के लिए जानी जाती है यह लिवर और gallbladder की समस्याओ के इलाज में मदद करती है।
यह हलके मूत्रवर्धक के रूप मे भी काम करती है। इसका इस्तेमाल आप चाय में भी कर सकते है।

7) Lahsun:
लहसुन को पाचन तंत्र का बढ़ावा देने और भूख की कमी के इलाज के लिए एक प्रभावी घरेलु उपाय माना जाता है।
एक कप पानी में 3 से 4 लहसुन को छानकर और उसमे आधे निम्बू का रस निचोड़ ले। समस्या में सुधार दिखने तक इसे दिन में 2 बार पिये।

8) Dhaniya:
धनिये का रस, आमाशय रस के स्राव को बढाकर भूख मे सुधार के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही यह अपच, गैस, मतली, कोलाइटिस और अन्य ऐसी बीमारियों से राहत देने के लिए अच्छा होता है।
धनिया पत्तियो से रस को निकाले और 1 से 2 चम्मच नियमित रूप से सेवन करे। इसमें आप निम्बू के रस की कुछ बुँदे और एक पिंच नमक मिला सकते है।

9) Imli:
इमली में मौजूद वातहर और रेचक गुण भूख मे सुधार करने में मदद करते है। इमली का गुदा, भूख बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल उपायो में से सबसे उत्तेजक है।
यह कई भारतीय व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के रूप में प्रयोग किया जाता है। भूख में सुधार करने के लिए इसका इस्तेमाल करी के रूप में करे।
इसके अलावा, इमली के गूदे में थोड़ी सी काली मिर्च, दाल, चीनी और लौंग को मिलाकर पानी में तब तक उबाले जब तक यह नर्म ना हो जाये। भूख में सुधार होने तक नियमित रूप से इसे पिए।

10) Nimbu:
निम्बू का रस भूख में प्रभावी रूप से सुधार करता है। आप भूख बढ़ाने के लिए इसके रस को ताज़े फल या सलाद के ऊपर निचोड़ कर ले सकते है, या बस केवल एक गिलास निम्बू पानी को आप दिन में 2 बार ले सकते है।
इसके अलावा भोजन के पहले थोड़ा सा अदरक, नमक, निम्बू लगा के खाये। यह भूख को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले तरीको में से एक शानदार उपाय है।

Bhukh Badhane ke Upay: Bhojan ke Prati Roochi Badhane ke Behatrin Karan
ठण्ड के दिनों में अधिक भूख लगती है।
कुछ मेडिसिन की मदद से भी आप आपकी भूख को बढ़ा सकते है।
बॉडी बनाने के लिए तरह-तरह के सप्लीमेंट्स की मदद से भी आप भूख को बढ़ा सकती है।
व्यायाम में बदलाव आपकी भूख बढ़ा सकता है। आप इस बारे में अपने फिटनेस एक्सपर्ट्स की सलाह ले सकते है।

ऊपर आपने जाना Bhukh Badhane ke Upay in Hindi. तो अगर आप भी ऐसी कोई समस्या से ग्रसित है तो आज से ही इन घरेलु उपाय की मदद से अपनी भूख को बढ़ा सकते है।

Tags: increase appetite in infants, increase appetite in child, increased appetite means, increased appetite after quitting smoking, increased appetite after pregnancy, increased appetite and weight gain, increased appetite and weight loss, increase a child's appetite, increased appetite before period sign of pregnancy, increased appetite before labor during pregnancy, increase appetite bodybuilding, increased appetite cold, increased appetite constipation, increased appetite causes pregnancy, increased appetite during early pregnancy, increased appetite during period.

COMMENTS

Name

Beauty Benefits Dental Care Diseases health Home Remedies Jokes Love & sex Love Tips Pregnancy Care Recipes Shayari SMS Tips
false
ltr
item
Apki Soch: Increase Appetite in Hindi: भूख बढ़ने के आसान तरीके: Bhukh Badhane ke Upay in Hindi
Increase Appetite in Hindi: भूख बढ़ने के आसान तरीके: Bhukh Badhane ke Upay in Hindi
increase appetite in hindi, भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय, भूख बढ़ने के आसान तरीके, how to gain appetite fast, how to increase appetite in child, increased appetite during pregnancy, bhukh lagne ke gharelu nuskhe in hindi, what can i take to increase my appetite, bhook lagne ke nuskhe, how to increase hunger in adults
Apki Soch
http://www.apkisoch.com/2017/02/increase-appetite-in-hindi.html
http://www.apkisoch.com/
http://www.apkisoch.com/
http://www.apkisoch.com/2017/02/increase-appetite-in-hindi.html
true
4624198664901267621
UTF-8
Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy