Gym Tips in Hindi: जिम जाने से पहले गौर करें: Rakhiye Apne Aap ko Physically Fit


Gym Tips in Hindi: जिम जाने से पहले गौर करें: Rakhiye Apne Aap ko Physically Fit

फिटनेस फुंडा आजकल जरुरत के अलावा ट्रेंड भी बनता जा रहा है। इसके लिए डाइट से लेकर योगा, एरोबिक्स, डांस थेरेपी और अन्य कई माध्यम है। ऐसे ही एक बेहद प्रचलित माध्यम है जिम।

लेकिन जिम ज्वाइन करते समय यह ध्यान रखना जरुरी है की आप सही तरीके तथा नियमो को ध्यान में रखने वाले जिम को ज्वाइन कर रहे है या नहीं। सबसे बड़ी बात यह की लोगो को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती है, तो आइये हम आपको बताते है, Gym Tips in Hindi.

फिल्म स्टार हो या बिज़नस मैन, मोडल हो या कोई और सेलिब्रिटी सभी अपने आप को फिट रखने के लिए जिम जाते है। क्योकि फिट रहना उनकी इच्छा का ही सवाल नहीं होता बल्कि उनके प्रोफेशन स्टेटस से भी जुड़ा होता है।

Gym Tips in Hindi, Sahi Workout ke Saath Swasth Sharir
लेकिन जरुरी नहीं है की आप जिम जाए तब आपका हेल्थी और फिट रहना आपके प्रोफेशन प्रॉफिट से ही जुड़ा हो। आजकल यु भी फिट रहने के लिए जिम जाना आमबात होती जा रही है। कुछ लोग ऐसे होते है, जिन्हें वजन घटाने की इच्छा नहीं होती फिर भी वो लोग जिम जाते है। ऐसे में इन लोगो को राईट डाइट, राईट जिम का होना बहुत जरुरी होता है।

स्वस्थ रहने के प्रति बढ़ती अवेयरनेस के चलते आजकल जिम जाने वाले की संख्या काफी बढ़ गई है। लेकिन जरुरी नहीं है की, जिम जाने वाले सभी लोग इसका भरपूर फायदा उठाए। कारण है की गलत जिम का चुनाव। सवाल है क्यों हम में से ज्यादातर युवा अपने लिए सही जिम चुनाव नहीं कर पाते है।

दरअसल किसी की भी फिटनेस उसकी जिम करने की क्षमता और जिम में उसकी वर्कआउट की क्षमता के, तथा वहां के माहौल पर निर्भर करता है।

हलाकि जिम में ऐसी क्या बात होनी चाहिए। जिससे की वो आपके लिए लाभकारी बन जाए, जैसे जिम में अच्छे इक्विपमेंट,  अच्छा ट्रेनर सही हेल्थ के लिए जूस, चाय-कफ आदि के लिए कैफ़े हो। नुटरिनेशन और पर्सनल ट्रेनर हो। यही नहीं वहां के इक्विपमेंट भी ब्रांडेड होना चाहिए। तो क्या आप भी इस प्रकार के जिम को परफेक्ट मान रहे है? रुकिए आप गलत है। क्योकि यह सभी चीज़े तो जरुरी है मगर इन सभी चीज़ों से ही कोई भी जिम परफेक्ट नहीं हो जाता है। किसी भी जिम में जाने से पहले हमे मूल रूप से कई बातो पर भी ध्यान देना चाहिए।

Gym Tips in Hindi, Sahi Tariko ko Apna kar Rahiye Tandroost
जिम का चुनाव करते समय इस बात को सबसे पहले ध्यान में रखना चाहिए की वह आपकी लाइफस्टाइल के अनुरूप हो, आपको प्रमोट करने वाली हो। जिम ऐसा ना हो जो सिर्फ आपके लिए एक मेडिकल प्रोग्राम की ही भूमिका अदा करे।
जिम में आने वाले जहा तक जवान होते है वही दूसरी तरफ मध्यम उम्र के लोग भी होते है। जवान वहां बॉडी बिल्डिंग के लिए आते है तो कुछ लोग सामान्य रूप से फिट रहने के लिए इसे ज्वाइन करते है। उम्र और शरीर के अनुसार सबके शरीर अलग-अलग प्रकार के होते है। उनके फिटनेस लेवल में भी फर्क होता है। कुछ हार्ट पेशेंट, हाई ब्लड प्रेशर, ऑस्टियोपोरोसिस के पेशेंट होते है, जिम में ऐसे तमाम लोगो के लिए अलग-अलग प्रकार के प्रोग्राम होने चाहिए इसलिए ट्रेनर का हाइली ट्रैनेड होना बेहद जरुरी है।
जिम में इस्तेमाल होने वाले बॉडी इक्विपमेंट भी ब्रांडेड तथा उच्च क्वालिटी के होने चाहिए। इस तरह के इक्विपमेंट द्वारा ही एक्सरसाइज की सही तकनिकी तरीके से विकास किया जा सकता है। सही मैकुलर के डेवलपमेंट के लिए इक्विपमेंट सुरक्शित होने चाहिए ताकि इससे किसी प्रकार का एक्सीडेंट होने की आशंका ना रहे।
जिम ऐसा ही जो आप में मोटापा कम करने का अट्रैक्शन जगाने के वजह आपके शरीर के फैट्स के लेवल को संतुलित करे।

Gym Tips in Hindi se Janiye Swasth Rahne ke Raaz
पहली बार जिम ज्वाइन करने वालो के लिए जरुरी है की जिम में ऐसी एक्सरसाइज और नुट्रिशन गाइड लाइन्स अपनाये जो की शार्ट टर्म हो, जिन्हें आप अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार पूरा करने में सफल हो।
Gym Tips in Hindi की बात करे तो यह सबसे अच्छा तरीका है की, वर्कआउट के लिए आपका मूड तभी तैयार हो सकता है जब आपके आस पास का वातावरण इसके अनुकूल हो। जिम की साफ़ सफाई, वहा का माहौल,  पॉजिटिव रुख वाला क्राउड आदि आपके वर्कआउट को लगातार ताज़ा बनाए रखता है।
जिम का चुनाव करते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखे की, जिम में बॉडी और माइंड दोनों को फिट करने जा रहे है। डे-स्ट्रेस के लिए मसाज, स्ट्रीम, और हेल्थ जूस, कैफ़े की सुविधा भी होनी चाहिए।
जिम में ट्रैनेड प्रोफेशनल्स के अलावा फिटनेस प्रोग्रामर को साइंटिफिक एप्रोच से करवाने की सुविधा भी होनी चाहिए।
जिम में फिटनेस प्रोग्राम को सही तरीके से गाइड करने के लिए प्रोफेशनल सोनसल्टेंट्स, फिटनेस, एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपी आदि होने चाहिए। याद रखे हमारे शरीर की जरुरत मेडिकल हिस्ट्री और बॉडी के अनुसार ही एक्सपर्ट हमे गाइड करे तो बेहतर होता है।
साथ ही सबसे अच्छी बात है की, फिजिकल ट्रेनर्स ही मोटिवेटर्स होने चाहिए।

ऊपर आपने जाना Gym Tips in Hindi. तो बस देर किस बात की आज से ही इन टिप्स को अपना कर फिजिकली फिट हो जाये, जिससे की आप की पर्सनालिटी बहुत ही आकर्षक हो जाएगी। साथ ही आपका स्वस्थ भी हमेशा अच्छा रहेगा।

COMMENTS

Name

Beauty Benefits Dental Care Diseases health Home Remedies Jokes Love & sex Love Tips Pregnancy Care Recipes Shayari SMS Tips
false
ltr
item
Apki Soch: Gym Tips in Hindi: जिम जाने से पहले गौर करें: Rakhiye Apne Aap ko Physically Fit
Gym Tips in Hindi: जिम जाने से पहले गौर करें: Rakhiye Apne Aap ko Physically Fit
gym tips in hindi language, best gym tips in hindi, body fitness gym tips in hindi, fitness tips in hindi language for man, women, gym body tips in hindi, gym bodybuilding tips in hindi
Apki Soch
http://www.apkisoch.com/2017/01/gym-tips-in-hindi.html
http://www.apkisoch.com/
http://www.apkisoch.com/
http://www.apkisoch.com/2017/01/gym-tips-in-hindi.html
true
4624198664901267621
UTF-8
Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy