Divorce in Hindi: Jane Talak Kya Hai aur Kyu Aati Hai Iski Nobat


Divorce in Hindi: Jane Talak Kya Hai aur Kyu Aati Hai Iski Nobat


दो लोग विवाह के बंधन मे बंधते है और हमेशा साथ निभाने का फैसला लेते है। कोई भी दम्पति अपनी शादीशुदा संबंधों को तोडना नहीं चाहता। लेकिन कई बार जीवन मे ऐसी परिश्तिथियाँ बनती है की पति पत्नी यह सम्बन्ध ख़तम करने की सोच लेते है।

जब पति पत्नी को लगता है वो आगे की जिंदगी साथ नहीं निभाना चाहते है तो वे तलाक का सहारा लेते है। तलाक एक क़ानूनी कारवाही है। जिसके जरिये पति पत्नी अपने वैवाहिक सम्बन्ध को पूरी तरह ख़त्म कर देते है। और एक बार तलाक लेने के बाद वो किसी और के साथ अपना नया रिश्ता कायम कर सकते है।

इस फैसले को लेना दोनों ही पक्षो के लिए बहुत मुश्किल होता है क्योंकि तलाक होने से दोनों की भावनाओ को ठेस पहुचती है। कुछ लोगो  के लिए तलाक एक मुक्ति का साधन है तो किसी के लिए मज़बूरी और दुख का पैगाम।

तलाक लेना कोई समय की प्रक्रिया नहीं है बल्कि इसमें कई क़ानूनी दावपेच होते है जिनको साबित करते करते काफी लम्बा समय चला जाता है। और जब यह ख़त्म होता है तो उनके बच्चो की परवरिश और परिवार की जिमेदारियो को लेकर असुविधाएं होने लगती है। लेकिन फिर भी तलाक होते है इसके पीछे के कारणों को विस्तार से जानने के लिए पढ़े Divorce in Hindi.

Divorce in Hindi: Talak Hone Ke Karano Ko Pehchane

यदि पार्टनर धोखेबाज हो तो ऐसे मे तलाक होना सही भी है। लेकिन कई बार थोड़ी ग़लतफहमी या परिवार के चलते तलाक हो जाते है। तलाक से बचने के लिए और परिश्थितियों को सुधारने के लिए पढ़े Reasons for Divorce in Hindi.

Aapsi Samajh Ki Kami
कई बार पति पत्नी एक दूसरे को समझ नहीं पाते है क्योंकि उन दोनों के बिच मे विचारो की समानता नहीं होती है तथा वो अपने विचारो को एक दूसरे को समझा पाने मे सक्षम नहीं होते है। या कई बार एक दूसरे की परिस्तिथियो को समझ नहीं पाते है। जिस कारण उनके बिच मे झगड़े होने लगते है और उन्हें लगने लगता है की वो एक दूसरे के साथ नहीं रह सकते।

Parivarik Karan
कुछ तलाक होने की सबसे बड़ी वजह तो उनके परिवार ही होते है। परिवार वालो का पति पत्नी के आपसी मामलो मे आवश्यकता से ज्यादा दखल देना भी तलाक होने का कारण बन जाता है। परिवार वाले बाते सुलझाने के बजाय किसी एक पक्ष का साथ देने लगते है।

Partner Ko Dhoka Dena
शादी के बाद भी कुछ पति या पत्नी किसी और के साथ अवैध सम्बन्ध रखते है। पति या पत्नी दोनों मे से कोई एक जब उसके पार्टनर को धोखा देने लग जाता है उनके बिच मे कई तरह की समस्या होने लग जाती है।

दुनिया का कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहेगा की उसके पति या पत्नी का किसी और के साथ रिश्ता हो। ऐसे मे वो सामने वाले से तलाक ले लेना ही सही समझता है।

Bina Marji Se Ki Gayi Shadi
जब कोई व्यक्ति किसी से प्यार करता हो फिर भी उसकी शादी किसी और से करवा दी गयी हो। जिसके कारण वो अपने पाटनर को सही मायने मे नहीं अपना पाते है। क्योंकि किसी भी शादी का सबसे बड़ी नींव ही एक दूसरे को अपनाना होता है। यदि यही न होगा तो उनका तलाक होना ही है।

Arthik Paristhiti mai Antar
पति या पत्नी दोनों मे से किसी एक का बहुत ज्यादा आमिर होना और एक का माध्यम वर्गीय परिवार से होना भी एक कारण होता है। क्योंकि जो थोड़े आमिर घराने से होता है वो अपने पाटनर को हर छोटी बात मे नीचे दिखाने लग जाता है। साथ ही दोनों के रहने के तौर तरीके मे भी काफी अंतर हो जाता है।








Pyar Ki Kami

किसी भी रिश्ते को बांध कर रखने मे प्यार की सबसे बड़ी भूमिका होती है। प्यार के कारण ही व्यक्ति अपने पार्टनर को सहज कर रखता है। परंतु कई बार लोगो मे समय के साथ प्यार काम होने लगता है और वो एक दूसरे से बोर होने लगते है। या फिर काम या परिवार को सम्भालने मे इतना मशरूफ हो जाते है की एक दूसरे के लिए समय भी नहीं रहता और प्यार कम होने लगता है।

Ek Dusre Ke Prati Samman Na Hona
जैसा की सभी जानते है भारतीय संस्कृति मे पुरुष महिलाओ पर हर बात को लेकर हावी रहते है परंतु आजकल जमाना बदल गया है लड़के और लड़कियों मे कोई भेदभाव नहीं होता है। इसी कारण जब पति पत्नी के ऊपर हावी होता है और उसका सम्मान नहीं करता है या एक दूसरे के साथ काम मे हाथ नहीं बटाता है तो यह भी तलाक का मुख्या कारण बन जाती है।

Gharelu Hinsa
शोध से पता चला की आजकल घरेलु हिंसा होना बहुत साधारण बात हो गईं है। यह हिंसा हर 10 मे से 8 घरो मे देखने को मिलती है। यह बहुत बड़ा अपराध है जिसे कई पुरुष गुस्से मे या अपनी शक्ति को दिखाने के लिए महिलाओ पर करते है। और इस हिंसा से छुटकारा पाने के लिए कई महिलाये तलाक का रास्ता चून  लेती है

Sharirik Rup Se Khush Nahi Rakh Pana
जब पति शारीरिक रूप से पत्नी को या पत्नी शारीरिक रूप से पति को संतुष्ट नहीं कर पाते है तो उनके बिच मे तनाव उत्त्पन्न होने लग जाता है। कई बार यह समस्या किसी भी एक के लगातार बीमार होने के कारण भी हो जाती है। या फिर पति का नपुंसक होना और यौन संबंधों का अच्छे से नहीं निभाने के कारण भी तलाक की समस्या आ जाती है।

Vishwas Ki Kami
जब शादीशुदा जोड़ो मे एक दूसरे के प्रति विश्वास की कमी होती है जिससे वो अपने रिश्ते के नए पहलुओ को नहीं सोच पाते है। और बात बात पर एक दूसरे पर विश्वास करने के बजाये शक करते है तो उनके बिच तलाक की नोबत आ जाती है।


ऊपर आपने जाना Divorce in Hindi. आप इसके कारणों को तो जान ही छूके है। यदि आपका तलाक हो चूका हैi तो पुराणी बाते भूलकर नईi जिंदगी की शुरुवात करे। और नहीं हुआ है तो उपरोक्त कारणों को समझकर खुद को थोडा बदले, एडजस्ट करने की कोशिश करे।

Tags: divorce rules in hindi, divorce process in hindi, divorce agreement in hindi, divorce in indian culture, divorce detail in hindi, divorce decree meaning in hindi, hindu divorce in hindi, divorce in india hindi, divorce process in hindi language, procedure of divorce in hindi, divorce rules hindi, divorce reasons in hindi, hindu divorce rules in hindi, indian divorce rules in hindi

COMMENTS

Name

Beauty Benefits Dental Care Diseases health Home Remedies Jokes Love & sex Love Tips Pregnancy Care Recipes Shayari SMS Tips
false
ltr
item
Apki Soch: Divorce in Hindi: Jane Talak Kya Hai aur Kyu Aati Hai Iski Nobat
Divorce in Hindi: Jane Talak Kya Hai aur Kyu Aati Hai Iski Nobat
divorce in hindi, divorce reasons for men, divorce reasons in india, reasons for divorce in hindi, how to divorce in hindi, divorce tips hindi
https://3.bp.blogspot.com/-DGUQmPg3NQA/V5tDAN1tV2I/AAAAAAAAALY/9yHXqy_yGHQGue8jQ4MEVLm6H_06GwWCgCLcB/s320/divorce%2Bin%2Bhindi.jpg
https://3.bp.blogspot.com/-DGUQmPg3NQA/V5tDAN1tV2I/AAAAAAAAALY/9yHXqy_yGHQGue8jQ4MEVLm6H_06GwWCgCLcB/s72-c/divorce%2Bin%2Bhindi.jpg
Apki Soch
http://www.apkisoch.com/2016/08/divorce-in-hindi.html
http://www.apkisoch.com/
http://www.apkisoch.com/
http://www.apkisoch.com/2016/08/divorce-in-hindi.html
true
4624198664901267621
UTF-8
Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy